ABC Id Kaise Bnaye 2024 : सरकार का नया आदेश जारी, जल्द ही सभी बनाएं एबीसी आईडी

आज की इसलिए के माध्यम से मैं आप लोगों को ABC Id Kaise Bnaye 2024 मैं सीखने वाला हूं आप घर बैठे एबीसी आईडी अपने मोबाइल फोन की मदद से बहुत ही आसानी से बना पाएंगे तो आईए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप की कैसे ABC Id (Academic Bank of credit) को घर बैठे बनाना है तो इसलिए को ध्यान पूर्वक शुरू से अंत तक पढ़े

ABC Id Kaise Bnaye 2024
ABC I’d Kaise Bnaye 2024

दोस्तों भारत सरकार ने सभी विद्यार्थियों को एबीसी आईडी बनाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किया है यानी कि सभी विद्यार्थी जो पढ़ाई कर रहे हैं या जिनका पढ़ाई पूरा हो चुका है उन सभी विद्यार्थियों को एबीसी आईडी यानी की अकादमिक बैंक आफ क्रेडिट आईडी बनाने का निर्देश दिया है कार्ड के तहत विद्यार्थी का सारा पढ़ाई लिखाई का डाटा एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट कार्ड में स्टोर रहेगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

What is Academic Bank of Credit Card in Hindi

एकेडमिक बैंक का क्रेडिट कार्ड यानी कि एबीसी आईडी कार्ड यह एक ऐसा डिजिटल कार्ड है जो सभी विद्यार्थियों के पास होना अत्यंत की आवश्यक है इस कार्ड के होने से विद्यार्थी का सभी डिग्रियां यानी की इस कार्ड में सम्मिलित रहेगी विद्यार्थी जब चाहे अपना डाटा एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट कार्ड के मदद से कहीं भी ऑनलाइन निकाल सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़े – Nai Shiksha Niti DigiLocker App: अब सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के पास डिजिलॉकर एप होना अनिवार्य,जानिए उच्च शिक्षा विभाग का अलर्ट

उदाहरण के लिए आपने अभी ग्रेजुएट या डिप्लोमा की डिग्री किया और आप चाहते हैं कि आपका डाटा एबीसी आईडी यानी की अकादमिक बैंक आफ क्रेडिट कार्ड के अंदर हो और आप जहां भी रहे आराम से कहीं भी इसे जरूरत पड़ने पर निकल सकते हैं तो या सिर्फ संभव है एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट कार्ड से तो जल्दी एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट कार्ड बना ले इसके लिए स्टेप बाय स्टेप हम नीचे बता रहे हैं ।

ABC Id बनाना क्यों जरूरी है?

इस आधुनिक डिजिटल युग में हर चीज डिजिटल हो गया है ऐसे में शिक्षा भी डिजिटल हो गया है सरकार ने एबीसी आईडी बनाना इसलिए जरूरी कर दिया है ताकि विद्यार्थी कोई सा भी डिग्री को एक जगह पर आराम से स्टोर करके रखे और जब चाहे उसे निकाल सके इसलिए एबीसी आईडी बनाने के लिए सरकार ने निर्देश दिया है और यह आईडी सभी विद्यार्थियों को बनाना अत्यंत ही आवश्यक है तभी आप किसी भी परीक्षा में बैठ सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं ।

Academic Bank of Credit Card in NEP 2020

दोस्तों भारत सरकार ने जब से (NEP 2020) लागू किया है तभी से यह सभी यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज के लिए आवश्यक निर्देश जारी कर कहा है कि जितने भी विद्यार्थी NEP 2020 के तहत अपनी पढ़ाई कर रहे हैं उन सभी विद्यार्थियों को एबीसी आईडी कार्ड बनाना आवश्यक है अगर आप नहीं बनाते हैं तो आपको परीक्षा में सम्मिलित होने नहीं मिलेगा इसलिए एबीसी आईडी कार्ड सभी विद्यार्थियों को बनाना अत्यंत आवश्यक कर दिया गया है ।

Academic Bank of Credit Id Card का मुख्य उद्देश्य क्या है?

ABC पंजीकृत संस्थान द्वारा दिए गए क्रेडिट को छात्रों के खातों में जमा करेगा। यह UGC दिशानिर्देशों और मानदंडों के अनुसार क्रेडिट को भी मान्य करेगा। बैंक केवल संस्थानों को दिए गए क्रेडिट स्वीकार करेगा, छात्रों को नहीं।

Abc id कार्ड में विद्यार्थियों की सारी डेटा साथ साथ अकेडमिक बैंक क्रेडिट सिस्टम शामिल रहेगी जिससे विद्यार्थी जब चाहे तब देख सकते हैं।

ABC Id Kaise Bnaye 2024 Process

Acadmic Bank of Credit Card
  • सबसे पहले Acadmic Bank of Credit Card के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • ऊपर 3 लाइन पर क्लीक कर कॉलेज या यूनिवर्सिटी का चयन करें
  • उसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, आधार नम्बर, जन्म तिथि आदि भर कर रेजिस्टेशसन करें
  • उसके बाद ABC id पर क्लीक कर लॉगिन करें
  • Abc id बन जायेगा उसे डाऊनलोड करें

Digilocker se ABC ID kaise banaen ?

दोस्तों अगर आप डिजिलॉकर से अपना एबीसी आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल बहुत ही आसानी से बना सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले डिजिलॉकर के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करें

उसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके लॉगिन करें फिर एबीसी आईडी पर क्लिक कर अपना एबीसी अकाउंट तुरंत 2 मिनट में बनाएं

Conclusion

मैंउम्मीद करता हूँ कि आप ABC ID खुद से बनाने बोहोत ही आसानी से सिख गए हैं। ऐसे ही मजेदार पोस्ट के लिए हमारे पेज पर लगातार विजिट करते रहें साथ ही इस लिख को अपने दोस्तों के साथ भेजें ।

इन्हें भी पढ़ें – Free Smartphone Yojana 2024 : एक करोड़ विधार्थियो को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन, जल्दी यहां करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment