JEE Main 2024 Topper: Topper Ipsit Mittal ने अपनी सफलता के रहस्य और future plans साझा कीं किया !

JEE Main 2024 Topper : दोस्तो Ipsit Mittal नई दिल्ली के उन दो छात्रों में से एक हैं जिन्होंने जेईई मेन 2024 Session 1 में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। उन्होंने बिना किसी विशेष रणनीति या कोचिंग के, अपने पहले प्रयास में ऐसा किया।

JEE Main 2024 Topper
JEE Main 2024 Topper

उन्होंने बस वही किया जो उनके शिक्षकों और seniors ने उन्हें बताया था, और किसी भी अन्य चीज़ से अधिक self study पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा, “मैं केवल मनोरंजन के लिए अच्छी संख्या में प्रश्न हल कर सकता हूं, इसलिए इंजीनियरिंग करने के लिए यही मेरी प्रेरणा रही है।”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तो उन्होंने physics और chemistry में एनसीईआरटी की किताबें भी अच्छी तरह से पढ़ीं और परीक्षा से पहले आखिरी महीने में हर दिन मॉक टेस्ट और पिछले साल के पेपर हल किए। उन्होंने कहा, “ये पेपर्स आपको आपकी कमजोरियां दिखाते हैं और time management की क्षमता developed करते हैं।”

इसे भी पढ़े — Khunti Rojgar Mela 2024 : बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी 800 पदों पर निकली रोजगार भर्ती

Ipsit Mittal IIT Delhi में क्यों join होना चाहता है ?

दोस्तो Ipsit की हमेशा से Mathematic में रुचि रही है, इसके लिए उनकी मां को धन्यवाद, जो Mathematic की पुस्तकों की लेखिका हैं। उनके पिता कागज का व्यवसाय चलाते हैं और उनके चाचा और दादा भी उनके आदर्श हैं।

उन्होंने कहा, “मेरी प्राथमिक प्रेरणा मेरे ताऊजी और मेरे पिता थे, जो दृढ़ इच्छाशक्ति वाले और बेहद मेहनती व्यक्ति हैं। मैं बस उनका आधा आदमी बनना चाहता हूं।”

दोस्तो वह Late अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट के भी प्रशंसक हैं और अध्ययन अवकाश के दौरान बार-बार उनके साक्षात्कार सुनते हैं। उन्होंने कहा, “कोबे ब्रायंट ने मुझे बहुत प्रेरित किया और मैं स्टडी ब्रेक के दौरान बार-बार उनके इंटरव्यू सुनता था।”

इप्सित का ड्रीम कॉलेज आईआईटी दिल्ली है, जब से उन्होंने कक्षा 7 में कैंपस का दौरा किया था। उन्होंने कहा, “आईआईटी दिल्ली बचपन से ही मेरा ड्रीम कॉलेज रहा है। दिल्ली में मेरी पढ़ाई के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं हैं, इसलिए मुझे इसकी आवश्यकता महसूस नहीं हुई।

इसे भी पढ़े — PMKVY Certificate Download: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट जारी,यहां से करें डाउनलोड

दोस्तो कोटा चले जाओ। मुझे लगा कि मैं यहां अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक खुश रहूंगा, जिससे पढ़ाई के दौरान मेरी Productivity अपने आप बढ़ जाएगी और मुझे वे परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी जिनकी मैं उम्मीद कर रहा था।”

JEE Main 2024 Topper: Ipsit Mittal आगे क्या करने की योजना बना रहा है ?

दोस्तो Ipsit Mittal अब जेईई एडवांस 2024 की तैयारी कर रहा है, जो उसका मुख्य लक्ष्य है। उन्होंने कहा, “चूंकि सुधार की ज्यादा गुंजाइश नहीं है, इसलिए मैं सीधे जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होऊंगा।”

इसे भी पढ़े — UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती को लेकर एक्शन में योगी सरकार ले लिया यह बड़ा फैसला

उनके पास उन लोगों के लिए भी कुछ सलाह है जो अप्रैल में सत्र 2 के लिए उपस्थित होंगे। उन्होंने कहा, “चूंकि session 2 में बहुत कम समय बचा है, इसलिए मैं सिर्फ भौतिकी और रसायन विज्ञान में एनसीईआरटी को अच्छी तरह से पढ़ने की सलाह दूंगा। जितना संभव हो सके पिछले वर्ष के पेपर का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है।”

JEE Main 2024 Topper
JEE Main 2024 Topper

हम Ipsit को उसके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं, और आशा करते हैं कि वह IIT Delhi में शामिल होने के अपने सपने को साकार करेगा।

इसे भी पढ़े — SBI SO Recruitment 2024 : 131 Specialist Officer Posts के लिए apply कैसे करें ? जल्दी करो कहीं देर न हो !

वह उन सभी महत्वाकांक्षी इंजीनियरों के लिए प्रेरणा हैं, जो जेईई मेन और JEE Advanced Exams में सफलता पाना चाहते हैं। जैसा कि Kobe Bryant ने एक बार कहा था, “हर negative चीज़ – दबाव, चुनौतियाँ – मेरे लिए आगे बढ़ने का एक अवसर है।”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment