PM Kisan Yojana : जानिए कब तक आएगी किसानों के खाते में 16वीं किस्त, किसान सम्मान निधि पर ताजा अपडेट !

दोस्तो PM Kisan Yojana सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की financial help प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

यह पैसा हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है। योजना का उद्देश्य किसानों को उनके कृषि खर्चों, जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि में मदद करना है। यह योजना दिसंबर 2018 से चालू है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Kisan Yojana : 16वीं किस्त कब जारी होगी ?

दोस्तो जो किसान इस योजना के पात्र हैं वे PM Kisan योजना की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 28 फरवरी 2024 को PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त जारी करेंगे. पिछली किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी. 16वीं किस्त से देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होगा.

अपनी status और eligibility कैसे जांचें ?

दोस्तो पीएम किसान योजना के लिए अपनी स्थिति और पात्रता जांचने के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

वहां आप विभिन्न विकल्प पा सकते हैं, जैसे ई-केवाईसी, नया किसान पंजीकरण, स्व-पंजीकृत किसान की स्थिति, लाभार्थी सूची, आधार के अनुसार नाम सुधार, ऑनलाइन रिफंड आदि। आप वेबसाइट से पीएम किसान मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। या Google Play Store से.

Read More : PM Awas Yojana 2024 [Online Apply Now]

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “PM Kisan Yojana : जानिए कब तक आएगी किसानों के खाते में 16वीं किस्त, किसान सम्मान निधि पर ताजा अपडेट !”

Leave a Comment