UP Board Result 2024 : इस दीन जारी होगा result आदेश जारी

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले सभी छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी बोर्ड ने आधिकारिक UP Board Result 2024 घोषणा की इसी महीने आने वाली है यूपी माध्यमिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम जानिए पूरी जानकारी । इस वर्ष की यूपी बोर्ड से लाखों परिक्षार्थियों ने मैट्रिक और इंटर की परिक्षा में भाग लिया है अब उनको आपने परिक्षा परिणाम का इंतजार है । इसी माह होगी इनके परिमाण की घोषणा।

UP Board Result 2024
UP Board Result 2024

UP Board Result 2024 : इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं की परिक्षा 22 फ़रवरी से शुरू हुई और यह परिक्षा 9 मार्च 2024 तक यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस वर्ष आयोजित वार्षिक माध्यमिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में 55 लाख विद्यार्थियों ने अपने वार्षिक परीक्षा के लिए पंजयन करवाया था जिसमे से मैट्रिक के लिए 29,47,311 छात्रों ने और इंटरमीडिएट के तीनों संकाय के लिए 25,77,997 छात्रों ने परिक्षा के लिए पंजीकरण कराने के पश्चात परीक्षा में शामिल हुए है जीके कारण सामिल होने वाले बच्चों की कॉपियों की संख्या करोड़ों में पहुंच गई थी। अब इन कॉपियों को जांच करने के लिए लाखों शिक्षकों को नियुक्त किया गया। अब बोर्ड की ओर से बहुत जल्द रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Also read – E-Shram Card: अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो मिलेंगे बैंक खाते में इतने रुपए ,जल्दी जाने पूरी प्रक्रिया

UP Board Result 2024 – की घोषण इस दिन

पूरे भारत वर्ष में उत्तर प्रदेश केवल जनसंख्या के मामले पर ही नहीं बल्कि पढ़ाई के मामले भी काफी बेहतर है इसका अनुमान इस बात पर लगाया जा सकता प्रत्येक वर्ष 50 लाख से भी ज्यादा बच्चें मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परिक्षा में शामिल होते हैं । ठीक इस वर्ष भी 55 लाख बच्चों ने भाग लिया है जिस कारण से बर्ड के पास कॉपियों के जांच के परेशनी थी लेकिन इसके लिए सरकार ने 1 लाख से भी ज्यादा शिक्षकों को इस कार्य के लिए लगा दिया है । आपको बता दूं की यूपी बोर्ड ने 15 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरूबकर दिया था और 31 मैच तक इस कार्य को पूरी तरह से खत्म भी कर लिया है। बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा है की परिक्षा परिणाम के घोषणा के लिए 20 से 25 दिन लग सकता है । यानी इस वर्ष का परिक्षा परिणाम इस माह के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

UP Board Result 2024 – अनुमानित तिथि

इस वर्ष 55 लाख विद्यार्थियों में आपने परीक्षा के द्वारा 3 करोड़ कॉपियों का प्रयोग किया है इन कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च 2024 तक खत्म कर लिया है। बच्चों आपने परिक्षा की संपति के बाद अब छात्रों को आपने परिक्षा परिणाम के लिए काफी उत्साहित हैं एक अनुमान के तौर पर घोषणा किया गया है की कक्षा 10वीं का result 25 अप्रैल 2024 तक और कक्षा 12वीं अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दूं की पिछले साल 28 अप्रैल 2023 को परिमाण की घोषणा की गई थी।

How to check UP Board Result 2024

  • यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परिक्षा परिणाम की घोषणा उनके आधिकारिक वेबसाइट पर कर दिया जाएगा ।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा के Result के लिए डारेक्ट लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया जीके माध्यम से सीधे तौर पर आप सोना result देख सकते है।
  • डारेक्ट लिंक को क्लिक कर आप सीधे होम पेज पर चलें जायेंगे जहां से आप अपना result देख सकते हैं।
UP Board Result 2024Click Here
Offical website Click here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment