IPL 2024 में सभी टीमों के कप्तानों के पास जानें कप्तानी का कितना है अनुभव IPL Team Captains 2024 List For All Teams

IPL 2024 : जब से आईपीएल की शुरुआत हुई तब से ले कर अभी तक कुछ न कुछ नया देखने को मिलता ही है और जितने बार आईपीएल शुरू हुआ है उतने ही सीजन लोगो ने खूब मजे किए है पूरे सीजन ही लोगो के बीच यह प्रतियोगिता का चर्चा होता ही रहता है हार साल आईपीएल आपने साथ कुछ नया लेकर आता है और आईपीएल प्रेमियों को कभी भावुक कर देता है तो कभी खुश । आप सभी जानते ही होंगे की किसी भी खेल में उस खेल के खिलाड़ियों की मेहनत कितनी जरूरी है और साथ ही साथ इस टीम के कैप्टन का भी रोल अहम हो जाता है I

IPL 2024 में हुआ ढेर सारे बदलाव

आईपीएल इतिहास में खिलाड़ियों के खेल के साथ साथ उनके अनुभव भी उनके काम आता और किसी भी टीम के कैप्टन का जितना ज्यादा अनुभव होगा वह उतना ही ज्यादा जितने के लिए तजुरबा साथ लेकर आता है तो चलिए आज हम इसी बात की जानकारी लेते हैं की इस आपने टीमों के लिए कैप्टन बनने वाले खिलाड़ियों के पास इस खेल का कितना अनुभव है यानी अभी तक इन्होंने आईपीएल के कितने मैच में कैप्टन के तौर पर मैच खेला होगा ।

इसे पढ़े – सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास विद्यार्थी करें आवेदन, यहां से जाने संपूर्ण जानकारी

IPL Team Captains 2024 List For All Teams

इस वर्ष खेलने वाले सभी 10 टीमों के सभी कैप्टन की जानकारी तो आपको होगी ही और वह आपने कितने age में इस साल कैप्टन बने है उसकी भी जनकारी आपके पास होगा ही यदि नही तो आप इसकी जानकारी newsakd.com में जा कर देख ही सकते हो।

हार्दिक पांड्या ( Mumbai Indians )

हार्दिक पांड्या ने ऐसे तो कई सारे सीजन मुंबई के लिए खेले हैं लेकिन पिछला दो सीजन गुजरात के लिए बतौर कप्तान खेले हैं और इसी बीच इन्होंने एक बार आईपीएल के इस ट्रॉफी को आपने नाम किया है लेकिन मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान बने हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में अब तक 31 मैचों में कप्तानी की है।

ऋषभ पंत ( Delhi capital )

पिछले साल हुए कार दुर्घटना के कारण ऋषभ अगले साल आईपीएल के किसी भी मैच में नही खेले थे लेकिन एक बार फिर से आपने नए अंदाज में आपने रंग में आईपीएल खेलेंगे और पीछे बार की तरह दिल्ली का कमान भी संभाल रहें हैं बात करें दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान ऋषभ पंत ने आईपीएल में अब तक 30 मैचों में कप्तानी की है। और दिल्ली को अगले साल ऋषभ का कमी भी खूब दिखा था ।

फाफ डू प्लेसिस ( Royal challengers Bengaluru )

विराट कोहली के बाद रॉयल चैलेंजर्स ने आपने टीम का बाग दौर डू प्लेसिस के हाथो में दिया है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने आईपीएल में अब तक 27 मैचों में कप्तानी की है। फीलल अभी तक इन्होंने एक भी टाइटल आपने नाम नही किया है।

श्रेयस अय्यर (Kolkata Knight Riders)

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर ने आईपीएल में अब तक 55 मैचों में कप्तानी की है। पीछे साल आपने गंभीर छोटे के कारण इनके जगह नीतीश राणा ने कमल संभाली थी।

केएल राहुल ( lucknow super giants )

लखनऊ के कप्तान बने से पहले केएल राहुल ने पंजाब के कप्तान रह चुके हैं और आपने दम पर बहुत सारे मैच भी जिताए हैं लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल में अब तक 51 मैचों में कप्तानी की है। अभी के इनके 51 मैचों में से 28 मैचों में जीत हासिल किया है वहीं 24 मैचों में विपक्षी टीम से हार भी मिला और 2 ऐसे मुकाबले भी खेले हैं जो टाई रहा है।

संजू सैमसन ( Rajasthan royals )

राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान संजू सैमसन ने आईपीएल में अब तक 45 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से उन्होंने 22 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की है वहीं राजस्थान को 23 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

शिखर धवन ( Punjab kings )

पंजाब किंग्स टीम के कप्तान शिखर धवन ने आईपीएल में अब तक 22 मैचों में कप्तानी की है। इस बार पंजाब के टीम मैनेजमेंट में इस बात की भी घोषणा की है की शिखर के कप्तान बनने के बाद मौसम में भी बदलाव देखने को मिला ।

कुछ ऐसे कप्तान जिनके पास आईपीएल में कप्तान बन नहीं खेला है एक भी मैच

इस साल टीमों में हो रहे फेयर बदल का माहौल केवल नीलामी के दौरान ही नहीं बल्कि टीम मैनेजमेंट में भी देखने को मिला है और यह बदले आप इस साल के बनने वाले नई नवेली कप्तान को देख कर पता लगा ही सकते हैं कुछ ऐसे भी कप्तान है जिनके पास आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव भी नही है इस लिए में शामिल है गुजरात के शुभामन गील, चेन्नई सुपर किंग के ऋतुराज गयकवाड और सुन राजेश हैदराबाद के पेट कमिंग्स फिलहाल पेट केमिस्ट के पास अच्छा खासा अनुभव है क्योंकि कमिंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी भी को है और उन्हें वर्ल्ड कप विनर भी बनाया है।

इन्हें भी पढ़े – IPL Orange cap winner list : आईपीएल के इतिहास में इन लोगों ने जीता है ऑरेंज कैप

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

3 thoughts on “IPL 2024 में सभी टीमों के कप्तानों के पास जानें कप्तानी का कितना है अनुभव IPL Team Captains 2024 List For All Teams”

Leave a Comment